back to top
HomeJagranपेट्रोल पंप से ज्यादा एडवांस होगा ईवी चार्जिंग स्टेशन, मिलेंगी ये आधुनिक...

पेट्रोल पंप से ज्यादा एडवांस होगा ईवी चार्जिंग स्टेशन, मिलेंगी ये आधुनिक सुविधाएं

इलेक्ट्रिक हाइवे का काम तेजी पर है। वहीं अब सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कॉन्सेप्ट ईवी चार्जिंग स्टेशन का अनावरण कर दिया है। जिसके बाद अब मान के चलिए दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक हाइवे जल्द बनकर तैयार हो जाएगा। गडकरी ने ईवी चार्जिंग स्टेशन के कॉन्सेप्ट का खुलासा किया जिसे नेशनल हाइवे फॉर इलेक्ट्रिक व्हीकल (एनएचईवी) द्वारा बनाया गया है।

चार्जिंग स्टेशन पर मिलेंगी ये सुविधाएं

एनएचईवी चार्जिंग स्टेशन का कॉन्सेप्ट मॉडल भारतीय बाजार में अपनी तरह का पहला मॉडल है। इस स्टेशंस पर कई एडवांस सुविधाएं मिलने वाली हैं। पैसेंजर यहां अपनी गाड़ी चार्ज कर सकते हैं, वहीं इस चार्जिंग स्टेशन के अंदर खाने के लिए फूड कोर्ट, वॉशरूम, एटीएम, कॉन्फ्रेंस रूम, मां और बच्चे का कमरा, 2 व्हीलर ईवी शोरूम, बैटरी स्वाइपिंग मशीन आदि सुविधाएं मिलेंगी।

इस कॉन्सेप्ट का उद्देश्य देश में पारंपरिक पेट्रोल पंपों के मौजूदा मॉडलों की फिर से कल्पना करना और उन्हें बदलना है। आम तौर पर पारंपरिक ईंधन वाले वाहनों को ईंधन भरने में केवल कुछ मिनट लगते हैं, लेकिन दूसरी ओर ईवी को चार्ज होने में काफी अधिक समय लगता है। इसलिए चार्जिंग स्टेशंस पर कई ऐसी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी, जिसमें लोग चार्जिंग में लगने वाले टाइम को सही तरीके से इस्तेमाल कर सकें। यहां तक कि इन स्टेशंस पर आपको कांफ्रेंस रूम भी मिलेगा, जिसमें आप मिटिंग भी कर सकते हैं।

ऐसी परियोजनाओं को देश में पारंपरिक पेट्रोल पंपों पर मिलने वाली सुविधाओं को बदल देगा। यह कॉन्सेप्ट उस मार्ग के साथ व्यापार को भी बढ़ावा देगी जहां ये आधुनिक चार्जिंग स्टेशन आएंगे। ईवी के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएचईवी) परियोजना का इरादा 5,000 किलोमीटर के राष्ट्रीय राजमार्गों को ई-हाईवे में अपग्रेड करने का है।

SourceJagran

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular