back to top
HomeCharging Stationदेश का सबसे बड़ा EV चार्जिंग स्टेशन शुरू हुआ, 100 इलेक्ट्रिक कार...

देश का सबसे बड़ा EV चार्जिंग स्टेशन शुरू हुआ, 100 इलेक्ट्रिक कार एक साथ चार्ज होंगी

न्यू दिल्ली: गुरुग्राम में दिल्ली-जयपुर नेशनल हाइवे पर शुक्रवार को भारत के सबसे बड़े इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) चार्जिंग स्टेशन की शुरुआत हुई है। यह गुरुग्राम के सेक्टर 52 में स्थित है। नए चार्जिंग स्टेशन में 100 से ज्यादा चार्जिंग पॉइंट्स हैं, जिनके जरिए चार-पहिया वाहनों को चार्ज किया जा सकेगा। इलेक्ट्रिक कारों के लिए 100 चार्जिंग पॉइंट वाला ये भारत का सबसे बड़ा चार्जिंग स्टेशन है। इससे पहले नवी मुंबई में स्थित 16 AC और 4 DC चार्जर वाला स्टेशन सबसे बड़ा माना जाता था।

इज ऑफ डूइंग बिजनेस कार्यक्रम में इस चार्जिंग स्टेशन की शुरुआत ई-हाइवे के तकनीकी पायलट नैशनल हाइवे फॉर इलेक्ट्रिक वीइकल (NHEV) के अंतर्गत गुरुग्राम के सेक्टर 52 में एलेक्ट्रिफाई हब से हुई। एनएचईवी का यह प्रोजेक्ट शुरुआत में जयपुर-दिल्ली-आगरा को जोड़ने वाला पहला ई-हाइवे बनेगा।

एनएचईवी कार्यकारी समूह के सदस्य और एलेक्ट्रिफाई स्टेशन के प्रबंध संचालक प्रवीण कुमार ने बताया कि स्टेशन में 96 चार्जर वर्तमान में चल रहे है और स्टेशन एक साथ 96 इलेक्ट्रिक कारों को चार्ज कर सकता है और एक पुरे दिन में 576 वाहनों को। एक AC चार्जर एक कार को 6 घंटे में पूरा चार्ज करता है और पुरे दिन में ऐसी 4 गाड़ियों को चार्ज करता है।

इसे टेक-पायलटिंग कंपनी Alektrify Private Limited ने डिवेलप किया है। कंपनी ने अपने बयान में कहा, “यह स्टेशन अब भारत सरकार के बिजली मंत्रालय द्वारा दो सप्ताह पहले रखे गए विभिन्न ‘प्रमाणन अनुपालन’ और ‘सुरक्षा मानकों’ के लिए तकनीकी निरीक्षण हेतु 96 चार्जर के साथ खुला है। ये स्टेशन सिर्फ इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्री के लिए ही नहीं, बल्कि देश में आगे बनने वाले स्टेशनों के लिए मानक भी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular