back to top
HomeCharging Stationगुरुग्राम में बना देश का सबसे बड़ा EV चार्जिंग स्टेशन, एक साथ...

गुरुग्राम में बना देश का सबसे बड़ा EV चार्जिंग स्टेशन, एक साथ 100 कारें हो सकेंगी चार्ज

चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए, भारत सरकार पब्लिक में चार्जिंग नेटवर्क का विस्तार करने के लिए अलग-अलग कंपनियों के साथ साझेदारी कर रही है। इसी बीच भारत के सबसे बड़े इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग स्टेशन का हाल ही में शुक्रवार को गुरुग्राम में दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर उद्घाटन किया गया है। जहां एक साथ 100 करों को चार्ज किया जा सकेगा

देश इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है, राजधानी दिल्ली से सटे गुरुग्राम में शुक्रवार को भारत का सबसे बड़ा एल्क्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन खोला गया है। ये स्टेशन एक बार में तकरीबन 100 करों को चार्ज करने की क्षमता रखता है। गुरुग्राम में दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर इसे शुक्रवार यानि (28 जनवरी) को खोला गया है। आपको बता दें कि गुरुग्राम में खुले इस चार्जिंग स्टेशन से पहले देश का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग पॉइंट मुंबई में था। कंपनी ने हाल ही में एक प्रेस नोट में घोषणा की कि उसका नया गुरुग्राम स्टेशन अब ईवी के लिए 96 चार्जर के साथ चालू है।

एक साथ हो सकेंगी 100 करें चार्ज:

इस नए चार्जिंग स्टेशन में फोर व्हीलर के लिए 100 चार्जिंग पॉइंट की कैपेसिटी है।यह स्टेशन 16 एसी और 4 डीसी चार्जिंग पोर्ट के साथ नवी मुंबई में स्थित ईवी चार्जिंग स्टेशन से भी बड़ा है। कंपनी ने हाल ही में एक प्रेस नोट में घोषणा की कि उसका नया गुरुग्राम स्टेशन अब ईवी के लिए 96 चार्जर के साथ चालू है।

Alektrify Private Limited ने बनाया है ये स्टेशन:

गुरुग्राम के सेक्टर 52 में स्थित स्टेशन को टेक-पायलटिंग कंपनी अलेक्ट्रिफाई प्राइवेट लिमिटेड (Alektrify Private Limited) द्वारा विकसित किया गया है।

इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग को मिलेगा बढ़ावा:

कंपनी ने कहा कि, “यह ईवी चार्जिंग स्टेशन न केवल क्षेत्र में इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग को बढ़ावा देगा, बल्कि भविष्य में देशभर में बड़े ईवी चार्जिंग स्टेशनों के लिए एक बेंचमार्क के रूप में भी काम करेगा।”

इस चार्जिंग स्टेशन के उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान सरकारी एजेंसियों के प्रतिनिधियों ने यहां का दौरा कर स्टेशन की स्थापना और संचालन में विभिन्न सरकारी मानक अनुपालन और उद्योग की सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में जानकारी हासिल की।

अभिजीत सिन्हा ने कहा:

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस प्रोग्राम के राष्ट्रीय कार्यक्रम निदेशक और अतिरिक्त प्रभार में इलेक्ट्रिक वाहन के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग के परियोजना निदेशक अभिजीत सिन्हा ने कहा, “भारत ई-मोबिलिटी चार्जिंग इंफ्रा सेटअप में निवेश करने के कगार पर है, जो ईंधन की तुलना में अत्यधिक प्रतिस्पर्धी है। लाइसेंसिंग, कमीशनिंग, विद्युतीकरण, प्रमाणन में आसानी और मौजूदा पेट्रोल पंपों के साथ राजस्व तुल्यता प्राप्त करने के संदर्भ में।”

SourcePatrika

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular