back to top
HomeCharging Stationइस शहर में शुरू हुआ देश का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग...

इस शहर में शुरू हुआ देश का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन, एक साथ खड़ी हो सकेंगी सैकड़ों कार

नई दिल्ली। भारत के सबसे बड़े इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन शुक्रवार को गुरुग्राम में दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर किया गया। नए चार्जिंग स्टेशन में एक बार में 100 चार पहिया वाहनों को चार्ज करने की सुविधा है। यह स्टेशन 16 एसी और 4 डीसी चार्जिंग पोर्ट के साथ नवी मुंबई में स्थित ईवी चार्जिंग स्टेशन से बड़ा है।

इस चार्जिंग स्टेशन को टेक-पायलटिंग कंपनी Alektrify Private Limited द्वारा विकसित किया गया है। कंपनी ने कहा कि भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय द्वारा किए जाने वाले सुरक्षा परीक्षण के लिए इस स्टेशन को अभी 96 चार्जर के साथ शुरू किया गया है। इसके साथ ही निजी संस्थाओं के लिए राजस्व बंटवारे के आधार पर सरकारी भूमि के उपयोग के रास्ते भी खुले हैं।

यह चार्जिंग स्टेशन गुरुग्राम के सेक्टर 52 में बनाया गया है। इसे Alektrify द्वारा ही संचालित किया जाएगा। यह ईवी चार्जिंग स्टेशन न केवल इस क्षेत्र में इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग को बढ़ावा देगा, बल्कि भविष्य में देश भर में बड़े ईवी चार्जिंग स्टेशनों के लिए एक बेंचमार्क के रूप में भी काम करेगा।

उद्घाटन के अवसर पर, अभिजीत सिन्हा, नेशनल प्रोग्राम डायरेक्टर, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस प्रोग्राम और प्रोजेक्ट डायरेक्टर, नेशनल हाईवे फॉर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स, अतिरिक्त प्रभार में, ने कहा, “भारत ई-मोबिलिटी चार्जिंग इंफ्रा सेटअप में निवेश करने के कगार पर है, जो ईंधन की उपलब्धता बढ़ाने में मदद मिलेगी। तुलनात्मक रूप से अत्यधिक प्रतिस्पर्धी। मौजूदा पेट्रोल पंपों के साथ लाइसेंसिंग, कमीशनिंग, विद्युतीकरण, प्रमाणन और राजस्व की तुलना में आसानी अधिक लाभदायक है। ,

पिछले कुछ समय में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ी है। भारत भी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की दिशा में आगे बढ़ रहा है। इसका असर यह भी देखने को मिला कि कार निर्माता भी इस सेगमेंट पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। दरअसल, पेट्रोल डीजल की तुलना में इलेक्ट्रिक वाहन चलाने की लागत सस्ती है। इससे ग्राहकों की जेब पर बोझ नहीं पड़ता और महंगे ईंधन से छुटकारा मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular