back to top
HomeAaj Takइस शहर में खुले देश के 2 सबसे बड़े EV Charging Station,...

इस शहर में खुले देश के 2 सबसे बड़े EV Charging Station, दिनभर में चार्ज होंगी 1000 गाड़ियां!

दिल्ली-एनसीआर में आने वाले शहर, तेजी से इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की ओर बढ़ रहे हैं. Delhi-NCR के ही एक शहर में अब देश के दो सबसे बड़े इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन (EV Charging Station)

दिल्ली-एनसीआर में एक ओर इलेक्ट्रिक गाड़ियों की सेल लगातार बढ़ रही है. वहीं अब इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर भी मजबूत हो रहा है. देश के दो सबसे बड़े इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन अब दिल्ली-एनसीआर में हैं.

देश के सबसे बड़े EV Charging Station

दिल्ली से सटी साइबर सिटी यानी गुरुग्राम अब देश के दो सबसे बड़े इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन (India’s Largest EV Charging Station) वाले शहरों में शुमार हो गया है. यहां नया चार्जिंग स्टेशन सेक्टर-86 में एनएचईवी (NHEV) ने बनाया है. इस स्टेशन पर कुल 121 इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जर (EV Charger) लगाए गए हैं. इसमें 75 चार्जर एसी, 25 चार्जर डीसी और 21 चार्जर हाइब्रिड हैं.

इससे पहले जनवरी में सेक्टर-52 में एक बार में 100 इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) चार्ज करने की क्षमता वाला 
Electric Vehicle Charging Station शुरू किया गया था. इस चार्जिंग स्टेशन को अलेक्ट्रिफाई प्राइवेट लिमिटेड (Alektrify Private Limited) ने खोला है.

दिनभर में चार्ज होंगी इतनी गाड़ियां

एनएचईवी के मुताबिक सेक्टर 86 के चार्जिंग स्टेशन पर दिनभर में 1000 से ज्यादा कारों को चार्ज किया जा सकेगा. जबकि सेक्टर-52 वाला चार्जिंग स्टेशन पहले ही करीब 575 इलेक्ट्रिक कारों को 24 घंटे में चार्ज करने की कैपेसिटी के साथ काम करता है. एनएचईवी के प्रोजेक्ट डायरेक्ट अभिजीत सिन्हा ने एक बयान में कहा कि ये चार्जिंग स्टेशन एक मॉडल के तौर पर काम करेंगे. बहूत जल्द नोएडा और जयपुर-आगरा-दिल्ली हाईवे पर भी बड़ी संख्या में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन बनाए जाने हैं.

SourceAaj Tak

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular