back to top
HomeCharging Stationगुरुग्राम में खुला भारत का सबसे बड़ा EV चार्जिंग स्टेशन, एक साथ...

गुरुग्राम में खुला भारत का सबसे बड़ा EV चार्जिंग स्टेशन, एक साथ चार्ज हो सकेंगे 100 इलेक्ट्रिक कार – national highway for ev commissioned largest charging station by alektrify, involved jaipur delhi agra e-highway

नई दिल्ली।
Largest Charging Stations In Gurugram India: हरियाणा के गुरुग्राम में भारत के सबसे बड़े इलेक्ट्रिक वीइकल चार्जिंग स्टेशन की शुरुआत हो गई है, जहां एक साथ करीब 100 इलेक्ट्रिक कार चार्ज हो सकेंगे। इज ऑफ डूइंग बिजनेस कार्यक्रम में भारत के सबसे बड़े चार्जिंग स्टेशन की शुरुआत शुक्रवार 28 जनवरी को ई-हाइवे के तकनीकी पायलट नैशनल हाइवे फॉर इलेक्ट्रिक वीइकल (NHEV) के अंतर्गत गुरुग्राम के सेक्टर 52 में एलेक्ट्रिफाई हब से हुई। ऊर्जा मंत्रालय द्वारा जनवरी 2022 में जारी संशोधित दिशा-निर्देश और मानकों पर खरा उतरने वाला ये अबतक का पहला बड़ा चार्जिंग स्टेशन होगा। एनएचईवी का यह प्रोजेक्ट शुरुआत में जयपुर-दिल्ली-आगरा को जोड़ने वाला पहला ई-हाइवे बनेगा।

आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक कारों के लिए 100 चार्जिंग पॉइंट वाला यह भारत का सबसे बड़ा चार्जिंग स्टेशन है। इससे पहले नवी मुंबई में 16 AC और 4 DC चार्जर वाला स्टेशन सबसे बड़ा माना जाता था। यह स्टेशन न केवल इलेक्ट्रिक वीइकल इंडस्ट्री के लिए, बल्कि देश में आगे बनने वाले स्टेशनों के लिए भी स्टैंडर्ड सेट करेगा। उद्घाटन के मौके पर नीति आयोग और विभिन्न सरकारी संस्थानों से आए गेस्ट को एनएचईवी कार्यक्रम निदेशक अभिजीत सिन्हा ने स्टेशन की तकनीकी क्षमता और सेफ्टी स्टैंडर्ड्स की भी जानकारी दी।

कार्यक्रम के दौरान इज ऑफ डूइंग बिजनेस कार्यक्रम निदेशक और अतिरिक्त प्रभार में एनएचईवी परियोजना निदेशक अभिजीत सिन्हा ने बताया कि भारत इलेक्ट्रिक आवागमन की आधारभूत संरचना और इंफ्रास्ट्रक्चर में होने वाले निवेश को पेट्रोलियम यातायात से प्राप्त आय के ऊपर प्राथमिकता देने के दौर में पहुंचने वाला है। एनएचईवी जैसी पायलट परियोजनाओं ने लाइसेंस, निर्माण, संस्थापन, प्रतिष्ठापन, इलेक्ट्रिफिकेशन और मानकों के प्रमाणन व अनुपालन में सुगमता लाकर निवेशकों के लिए चार्जिंग स्टेशनों को पेट्रोल पंप का कॉम्पिटिटर बना दिया है। इतने बड़े और व्यापक स्तर के चार्जिंग स्टेशन देश में अबतक नहीं बने थे और ये स्टेशन प्रमाणन अनुपालन (Certification Compliance) एवं सुरक्षा अनुदेश मानकों (Safety Standards) में आज उद्योग जगत के लिए इज ऑफ डूइंग बिजनेस का उदाहरण है।

लोगों के लिए काफी फायदेमंद:

नीति आयोग में आधारभूत संरचना, इंफ्रा एकीकृत संयोजी यातायात के वरिष्ठ सलाहकार सुधेन्दु सिन्हा ने कहा कि देश पर्यावरण के विघटन को रोकने और कार्बन उत्सर्जन को 2070 तक पूर्णतया रोकने की दिशा में प्रयत्न के लिए वचनबद्ध है। इलेक्ट्रिक वाहन और यातायात इस प्रयास में महत्वपूर्ण योगदान देंगे। वहीं, एनएचईवी कार्यकारी समूह के सदस्य और एलेक्ट्रिफाई स्टेशन के प्रबंध संचालक प्रवीण कुमार ने बताया कि स्टेशन में 96 चार्जर वर्तमान में चल रहे है और स्टेशन एक साथ 96 इलेक्ट्रिक कारों को चार्ज कर सकता है और एक पुरे दिन में 576 वाहनों को। एक AC चार्जर एक कार को 6 घंटे में पूरा चार्ज करता है और पुरे दिन में ऐसी 4 गाड़ियों को चार्ज करता है। हमारे पास ऐसे 72 चार्जर हैं, जो पुरे दिन में 288 गाड़ियों को बिना रुके चार्ज कर सकता है। वहीं, एक DC फास्ट चार्जर एक कर को आराम से एक घंटे में चार्ज कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular