back to top
HomeNavbharat TimesHyundai भारत में 500 KM रेंज वाली नई Electric Car करेगी लॉन्च,...

Hyundai भारत में 500 KM रेंज वाली नई Electric Car करेगी लॉन्च, देखें फीचर्स

 

भारत में इलेक्ट्रिक कार का मार्केट धीरे-धीरे जोर पकड़ रहा है और कई पॉप्युलर कंपनियों के साथ ही नई-नई कंपनियां भी Electric Car और Bike लॉन्च कर रही हैं। इसी कड़ी में इस साल यानी 2021 में Hyundai Motor Company भारत में एक और इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने वाली है, जिसकी बैटरी रेंज यानी माइलेज 500 किलोमीटर की होगी। यानी ह्यूंदै की नई इलेक्ट्रिक कार को सिंगल चार्ज पर 500 किलोमीटर तक चला सकते हैं। फिलहाल भारत में ह्यूंदै की धांसू इलेक्ट्रिक कार Hyundai Kona बिक्री के लिए उपलब्ध ह।

भारत में इन इलेक्ट्रिक कारों का जलवा
भारत में इलेक्ट्रिक कार बाजार की बात करें तो यहां Tata Nexon EV की खूब बिक्री होती है। इसके बाद MG ZS EV और Hyundai Kona जैसी कॉम्पैक्ट एसयूवी की भी अच्छी खासी डिमांड है। इस साल मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा समेत कई और कंपनियां अपनी कई पॉप्युलर कारों के इलेक्ट्रिक वेरियंट के साथ ही नई इलेक्ट्रिक कार भी लॉन्च करने वाली है। इस साल Tata Altroz EV, Tata Tigor EV, EKUV100 और EXUV300 समेत कई अन्य कारें लॉन्च होने वाली हैं। देसी कंपनी Pravaig भी नई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी।

नए इलेक्ट्रिक प्लैटफॉर्म पर बनेंगी खास कारें
साल 2021 का शुरुआत में दक्षिण कोरियाई कंपनी ह्यूंदै मोटर्स ग्रुप के चेयरमैन Euisun Chung ने कंपनी की योजना के बारे में बताते हुए कहा कि आने वाले समय में इको-फ्रेंडली कार बनाने पर जोर दिया जाएगा और इसी कोशिश में इलेक्ट्रिक कारें भी लॉन्च की जाएंगी। ह्यूंदै ने हाल ही में इलेक्ट्रिक वीइकल प्लैटफॉर्म E-GMP (Electric-Global Modular Platform) लॉन्च किया है, जिसपर इलेक्ट्रिक कारें डिवेलप की जाएंगी।

फास्ट चार्जिंग बैटरी टेक्नॉलजी
ह्यूंदै कार के लिए खास तौर पर बने इस प्लैटफॉर्म पर डिवेलप कारों की बैटरी रेंज जबरदस्त होगी और लोग सिंगल चार्ज पर इन कारों को 500 किलोमीटर तक चला सकेंगे। साथ ही इसकी बैटरी भी काफी तेजी से चार्ज हो सकेंगी। कंपनी का दावा है कि सिर्फ 18 मिनट में इसे 80 फीसदी से ज्यादा चार्ज किया जा सकेगा। साथ ही 100 किलोमीटर तक चलने लायक बैटरी महज 5 मिनट में चार्ज हो जाएंगी।

 

SourceNBT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular