back to top
HomeE-Mobilityदेश के पहले दो इलेक्ट्रिक हाईवे बनाने की डेडलाइन तय, जानें कौन-कौन...

देश के पहले दो इलेक्ट्रिक हाईवे बनाने की डेडलाइन तय, जानें कौन-कौन से हैं?

नई दिल्‍ली. दिल्‍ली-आगरा एक्‍सप्रेसवे और दिल्‍ली-जयपुर हाईवे पर जल्‍द ही इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्‍टेशन (Electric Charging Station) तैयार हो जाएंगे. यानी जब आप भविष्‍य में इन दोनों हाईवे से सफर करेंगे और आपके पास इलेक्ट्रिक वाहन (electric vehicles) होगा तो आपको किसी तरह की चार्जिंग संबंधित समस्‍या नहीं होगी. इन दोनों हाईवे पर इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्‍टेशन बनाने की डेडलाइन तय कर दी गई. दिसंबर 2022 तक दोनों हाईवे पर इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्‍टेशन (electric vehicles Highway) तैयार हो जाएंगे.

सरकार इलेक्ट्रिक व्‍हीकल को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. इसी वजह में बैट्री स्‍वैपिंग पॉलिसी और स्‍पेशल इलेक्ट्रिक व्‍हीकल जोन बनाने की बात कही गई है. जब देश में इलेक्ट्रिक व्‍हीकल बढ़ेंगे तो हाईवे पर चार्जिंग स्‍टेशन की भी जरूरत होगी. इसके लिए दिल्‍ली से जुड़े दो हाईवे दिल्‍ली-आगरा एक्‍सप्रेसवे और दिल्‍ली-जयपुर हाईवे पर 20 इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्‍टेशन बनाए जा रहे हैं, जिससे वाहन चालक दिल्‍ली के साथ साथ इन दोनों हाईवे पर आराम से सुविधाजनक सफर कर सकें.

नेशनल हाईवे फॉर इलेक्ट्रिक व्‍हीकल के निदेशक अभिजीत सिन्‍हा बताते हैं कि दिल्‍ली-आगरा एक्‍सप्रेसवे पर 4 दाईं तरफ और 4 बाईं तरफ चार्जिंग स्‍टेशन बनाए जाएंगे. इनके लिए ट्रायल हो चुका है. ट्रायल से यह पता चलाया जाता है कि कितनी कितनी दूरी पर स्‍टेशन की जरूरत है और भविष्‍य में वाहनों की अनुमानित संख्‍या कितनी होगी. अप्रैल से इनके निर्माण का काम शुरू हो जाएगा. इन 8 चार्जिंग स्‍टेशनों के अलावा एक ग्रेटर नोएडा और दूसरा आगरा में हाईवे बनाया जाएगा. इस तरह कुल 10 चार्जिंग स्‍टेशनों का निर्माण किया जाएगा. इसी तरह दिल्‍ली-जयपुर हाईवे पर 4 दाईं तरफ और 4 बाईं तरफ के अलावा एक गुड़गांव और दूसरा जयपुर में बनाया जाएगा. इस तरह 10 चार्जिंग स्‍टेशन बनाए जाएंगे. कुल मिलाकर 20 चार्जिंग स्‍टेशन बनाए जाएंगे.

निदेशक ने बताया कि अप्रैल से दोनों हाईवे पर चार्जिंग स्‍टेशन बनने का काम शुरू हो जाएगा. इन सभी चार्जिंग स्‍टेशनों के तैयार होने की डेडलाइन दिसंबर 2022 रखी गई है. इसके अलावा दो सोलर पावर चार्जिंग स्‍टेशन भी बनाए जाएंगे, जिसमें एक दिल्‍ली-जयपुर हाईवे पर और दूसरा दिल्‍ली-आगरा एक्‍सप्रेसवे पर बनेगा. सोलर चार्जिंग स्‍टेशन उन स्‍थानों पर बनाए जाएंगे, जहां पर बिजली की समस्‍या होगी. इसके अलावा नोएडा में दो प्रोटोटाइप स्‍टेशन अप्रैल से शुरू होंगे और 90 दिन में तैयार हो जाएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular